जंगल मे हाई वोल्टेज करंट के चपेट में आने से पांच हाथियों की मौत,

ख़बर शेयर करें

जंगल से गुजर रहे हाई वोल्टेज तार एक बार फिर से हाथियों के लिए मौत का कारण बना है मामला झारखंड के पूर्वी सिंहभूम स्थित मुसाबनी वन क्षेत्र के बेनाशोल उपरबांधा पोटास जंगल में 33 हजार वोल्ट की चपेट में आने से 5 हाथियों की मौत हो गई। हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के माइंस के लिए हाईटेंशन तार गया था, जिसकी चपेट में आने से हाथियों की मौत हुई है.बताया जा रहा है कि सोमवार रात से ही करीब 12 हाथियों के झुंड जंगल में घूम रहे थे, जहां 5 हाथियों की करंट लगने से मौत हो गई है।

मरने वाले हाथियों में तीन हाथी के बच्चें व दो व्यस्क हाथी शामिल हैं। घटना ऊपरबांधा जंगल के पास की है। हाथियों की मौत की सूचना मिलने पर ग्रामीणों ने इसकी जानकारी मुसाबनी वन विभाग को दी है। वन विभाग के रेंजर दिग्विजय सिंह, एचसीएल आईसीसी के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-चुनाव ड्यूटी से लौट रहे टीचर की सड़क हादसे में मौत, परिवार में कोहराम


आसपास के गाँवों के लोग जब सूखी लकडियां और पत्ते लाने के लिए जंगल में गये। उन्होंने जंगल में मरे हुए हाथियों को देखा और उनकी तस्वीरें खींच कर लाए और वन विभाग को जानकरी दी। दरअसल, ऊपरबांधा जंगल में मात्र 11 फीट की ऊंचाई से 33,000 वोल्ट का तार गुजरा है। वन विभाग ने कुछ दिन पहले ही जंगल में ट्रेंच की खुदाई की है और मिट्टी का टीला बगल में ही पड़ा रहने दिया। हाथी यहां से गुजर रहे थे। संभावना जताई जा रही है कि रास्ता पार करने के एक हाथी मिट्टी के टीले पर चढ़ा तो ऊपर से गुजर रहे 33,000 वोल्ट के तार की चपेट में आ गया,हाथियों के झुंड से बिछड़े कई हाथी क्षेत्र में भ्रमण कर रहे है, जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: पति-पत्नी मिलकर करते थे चोरी,बनना चाहते थे जल्द करोड़पति- कारनामा जान हो जाएंगे हैरान-देखे-VIDEO

बीते कई दिनों से हाथियों के झुंड फॉरेस्ट ब्लॉक पंचायत और टेरेंगा पंचायत में भ्रमण कर रहा था।दर्जनों किसानों के खेत मे लगे धान फसल को हाथियों ने पहले खाया फिर रौंद कर बर्बाद भी कर दिया था। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने वन विभाग से की थी। इसके बाद वन विभाग ने हाथियों को रोकने के लिए टीला बनाया था जो हास्य का कारण बना है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand :आठ साल की बेटी को दी ऐसी यातनाएं, सुनकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे; कत्ल की वजह भी बताई-देख -VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें